Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
बासी रोटी खाने से होते हैं फायदे, ब्‍लड शुगर रहता हैं नियंत्रित
Boldsky | 16th Jan, 2020 05:20 PM
  • डायबिटीज रोगियों के ल‍िए वरदान

    डायबिटीज के रोगियों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर संतुलित रहेगा।


  • ब्‍लड प्रेशर र‍हेगा ठीक

    अगर आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है, तो बासी रोटी खाना लाभकारी होगा। ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से बढ़ा हुआ रक्तचाप संतुलित रहता है।


  • जिम वाले जरुर खाएं

    बासी रोटी सेहत बनाने वालों के लिए भी फायदेमंद है। कई फिटनेस सेंटर और जिम में एक्सरसाइज के साथ सुबह बासी रोटी खाने की सलाह दी जाती है। ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं।


  • एसिडिटी से छुटकारा

    गेहूं की रोटी में पाया जाने वाला फाइबर आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट की समस्याएं नहीं होती। रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से आपको एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।




अक्सर घरों में रात को बनी हुई बची हुई रोटी को फेंक देते हैं। लोग इसे खराब समझकर या फिर शरीर के लिए हानिकारकर मानकर इसे फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप लोगों को इस बासी रोटी के फायदे पता हैं। इस बासी रोटी को खाने से सेहत को क्या-क्‍या फायदा मिलता है।

अगर नहीं तो आज हम आपको अपनी इस खबर में बताएंगे की बासी रोटी को खाने से शरीर का स्वास्थय कैसै सही रहता है। दरअसल बासी रोटी में सबसे ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए हैं। इस बात की पुष्टि एक शोध में हुई है। इस रोटी से मिलने वाली प्रोटीन शरीर को ऊर्जावान बनाती है।

   
 
स्वास्थ्य