Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं खिचड़ी, इस मकर संक्रांति जरुर खाएं
Boldsky | 13th Jan, 2020 12:05 PM
  • अच्‍छी डाइट होती है खिचड़ी

    खिचड़ी में डाली जाने वाली हर एक चीज सेहत को अलग-अलग तरीके से लाभ देती है। शुद्ध घी के साथ इसे खाना ठंड में शरीर को गर्म भी रखता है और अंदर से मजबूत भी बनाता है। इतना ही नहीं यदि आप वेट लॉस के लिए बेहतर डाइट की है खिचड़ी।


  • सुपरफूड से कम नहीं होती है खिचड़ी

    खिचड़ी को सुपरफूड्स के श्रेणी में रखा गया है, क्योंकि ये पोषण से भरपूर होने के साथ पाचन में भी अच्छी होती है। सब्जियों दाल और तरह-तरह के मसालों से तैयार खिचड़ी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।


  • फायदेमंद होती हैं खिचड़ी

    ठंड में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। मौसम में कभी ज्यादा ठंड तो कभी हल्की ठंड होती रहती है ऐसे में संक्रमण का खतरा भी होता है। तापमान के बदलाव से बीमारियां आसानी से घर कर जाती हैं। ऐसे में यदि भोजन सही हो तो सेहत चंगी रहती है।

    खिचड़ी एक ऐसा ही सुपाच्य भोजन है जो हल्का होने के साथ कम कैलोरी भी देता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामनि और मिनिरल्स सब साथ मिल जाते हैं। इसलिए खिचड़ी खाना सेहतमंद होता है। वहीं इसमें मिलाएं जाने वाले मसाले, जैसे कालीमिर्च, तेजपत्ता, इलायची, लौंग, जयफल और जावित्रि भी शरीर को गर्म रखने के साथ रोगमुक्त बनाने में बहुत मददगार होते हैं।


  • वेट कम करता हैं

    खिचड़ी में बहुत ही हल्का और सुपाच्य भोजन होता है। ये पचने में बेहद आसान होता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इस कारण इसे खाना वेट लॉस के लिए बेहतर होता है।चावल के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने के लिए इसमें दाल की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।


  • भरा रहता है पेट

    खिचड़ी में प्रोटीन अधिक होता है और प्रोटीन पेट को लंबे समय तक भरा महससू कराता है। इससे बार-बार अतिरिक्त कैलोरी लेने से आप बच जाते हैं। वेट कम करने के लिए जब भी खिचड़ी का सेवन करें इसे पतला रखें। खिचड़ी वैसे भी गाढ़ी नहीं खानी चाहिए। साथ ही इसमें एक चम्मच घी जरूर डालें। कम मात्रा में शुद्ध घी सेहत के लिए अच्छा और सुपाच्य होता है।


  • पेट में नहीं लगता है भारीपन

    महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज या अपच की स्थिति बनती है, ऐसे में खिचड़ी खाना फायदेमंद होता है और आरामदायक भी। इसे खाने के बाद पेट में अतिरिक्त भारीपन नहीं लगता और जल्दी पाचन भी हो जाता है।




मकर संक्रांति को खिचड़ी पर्व के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन उड़द की दाल की खिचड़ी बनाकर खाने की परांपरा हैं। स्वाद और सुगंध से भरपूर इस खिचड़ी को खाने के एक नहीं अनेक फायदे होते हैं। खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, वाटर, फाइबर्स जैसे कई हेल्दी न्यूट्रिएंट्स होते हैं।

   
 
स्वास्थ्य