Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सर्दियों में धूप में बैठने से होती है स्किन में चुनचुनाहट, जानें कैसे बचें इससे
Boldsky | 10th Jan, 2020 04:17 PM
  • नींबू लगाए

    नींबू के रस में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं। जो आपको इस परेशानी से बचाव करने में मदद कर सकते हैं। इसीलिए आप नहाने से पहले सिर व स्किन पर नींबू का रस लगाएं आपको जरूर फायदा मिलेगा।


  • बेकिंग सोडा

    बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पतला पेस्ट बनाएं। उसके बाद उसे स्किन व सिर में लगाने पर भी आपको इस परेशानी से निजात मिल सकता है।


  • तुलसी

    तुलसी के पत्तों को एक बड़े बर्तन में पानी लेकर उबाल लें। अब इस पानी को अपने नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाएं। सिर भी धोएं। तुलसी में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल गुण आपको इस परेशानी से बचाने में मदद करते हैं।


  • नारियल का तेल

    नारियल के तेल का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
    अगर आपको सिर या स्किन में चुनचुनाहट या खुजली की समस्या होती है तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


  • धूप में निकलने से पहले यह करें

    धूप में बैठने से पहले स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।
    और सिर को ढक कर रखें ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से निजात मिल सकता है।




सर्दियों में गुनगुनी धूप सेंकने का मन हर किसी का करता है। इसल‍िए इस मौसम में लोग देर तक धूप का आनंद लेते हैं। लेकिन कई बार होता हैं कि धूप में देर तक बैठे रहने से सिर और स्किन में चुनचुनाहट से महसूस होने लगती हैं। कभी आपने सोचा हैं क‍ि ऐसा क्‍यों होता हैं? दअसल, यदि कभी आप धूप में ज्यादा देर बैठ या खड़े हो जाते हैं। तो धूप से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणें आपकी स्किन के संपर्क में आती है। और सिर यदि ढ़का हुआ न हो तो सिर भी गर्म सा महसूस होने लगता है। और स्किन पर भी अजीब या महसूस होने लगता है। व स्किन के कलर में भी फ़र्क़ आने लगता है। अगर आपको भी धूप में बैठने से चुनचुनाहट होती तो इन उपायों को अपनाएं इससे आपको न‍िजात मिलेगी।

   
 
स्वास्थ्य