Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
क्‍या आप भी खुद के प्रति Self-Obsessed हैं, आपकी आईब्रोज देंगी इसका जवाब
Boldsky | 9th Jan, 2020 03:53 PM
  • क्या है रिसर्च?

    हाल ही में जर्नल ऑफ पर्सनालिटी में एक स्टडी प्रकाशित की गई। जिसमे 'नार्सिसिज्‍म पर्सनलिटी इंवेटरी' आसान भाषा में कहें तो सेल्फ ऑब्‍सेस्ड और आत्मकेंद्रित विषय पर रिसर्च हुई। इस स्टडी में 39 लोगों को शामिल किया गया और उनकी फोटोज भी ली गई। फिर 28 लोगों को इन 39 लोगों के लुक्स के मुताबिक 1 से 8 तक रेटिंग देने को कहा गया।


  • रिसर्च का नतीजा

    इस स्टडी के रिसर्चर्स के मुताबिक जिन लोगों की आईब्रो घनी और खास थी उनका स्वभाव बाकि से अलग था। ऐसे लोग बाकि लोगों के मुकाबले ज्यादा आत्मकेंद्रित यानी Self Obsessed थे। ऐसे में इन दिनों जहां घनी आईब्रोज ट्रेंड को अगर आप फॉलो कर रहें तो इसका मतलब हो सकता है कि आप आत्‍म केन्द्रित हो। टोरोनटो यूनिवर्सिटी के डॉ. मिरांडा के अनुसार आत्‍म केन्द्रित लोगों की आईब्रो, खास, अलग और घनी होती हैं। ऐसे लोग अपनी आईब्रोज को और ज्यादा खास बनाने के लिए उनका खास ख्याल रखते हैं। यही एक कारण हो सकता है कि लोग आईब्रो पर वैक्सिंग और उन्हें हमेशा शेप में रखने के लिए ट्रिमिंग करवाते रहते हैं।


  • आईब्रो की भूमिका

    आंखों के ऊपरी हिस्से में बने आईब्रो चेहरे के बनावट का महत्‍वपूर्ण ह‍िस्‍सा होता है, जो आपका पूरा लुक ही बदल देता है। ऐसे में यह यह जानना बहुत ही रोचक है कि जब शोधकर्ताओं ने शोध में शामिल हुए लोगों की फोटोज से आईब्रो हटाई तो आत्मकेंद्रित व दूसरे लोगों में फर्क पहचानना भी मुश्किल हो गया था।




इसमें कोई दोराय नहीं कि आईब्रो की शेप आपके पूरे लुक का ही काया पलट कर देती हैं लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी यही आईब्रो आपके व्यक्तिव का भी खुलासा करती हैं? जी हां, आपने सही पढ़ा! असल में हाल ही में हुए एक रिसर्च में साबित हुआ है कि तरह-तरह की आईब्रोज हमारे व्यवहार के बारें में बहुत कुछ बताती है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर आईब्रो पर की गई यह रिसर्च और कौनसे रोचक तथ्य सामने लाती हैं।

   
 
स्वास्थ्य