Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सर्दियों में जरुर खाएं काली गाजर, खून होगा पेट रहेंगे साफ
Boldsky | 1st Jan, 2020 10:00 AM
  • आंखों के लिए

    काली गाजर आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इससे आंखो में लगे चश्मे का नबंर भी कम होने लगता है, इतना ही नहीं रोशनी बढ़ने में भी सहायक होता है।


  • पेट को कर दें साफ

    काली गाजर को खाने से पेट से जुड़ी हर समस्याएं खत्म हो जाती है, साथ ही पेट भी साफ हो जाता है। बता दें कि इसके लिए आपको रोजाना रात को एक ग्लास काली गाजर का जूस पीना चाहिए।


  • दिल की बीमारी

    काली गाजर का सेवन करने से दिल की बीमारी नहीं होती है. जी हां, अगर दिल की धड़कन तेज हो तो आप गाजर को भूज कर खाएं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना गाजर खाने से आपको दिल बिल्कुल स्वस्थ रहता है।


  • ब्लड सर्कुलेशन

    अगर आपको ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आ रही है तो आपको काली गाजर का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। इतना ही नहीं, काली गाजर से खून साफ होता है, खून से संबंधी समस्याएं भी खत्म हो जाती है। इसके लिए आप गाजर या फिर जूस पी सकते हैं।


  • कोलेस्ट्रॉल लेवल

    काली गाजर के सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम रहता है। गाजर के जूस से भी काफी फायदा मिलता है। रात में खाना खाते समय एक ग्लास गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। पाचन तंत्र काली गाजर के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। जिसके कारण पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है।


  • खून साफ

    काली गाजर को खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। काली गाजर का सेवन करने से खून साफ हो जाता है। वहीं, काली गाजर का जूस पीने से भी खून की सफाई हो जाती है।




सर्दी का मौसम आते ही मार्केट में लाल-लाल गाजर नजर आने लगते हैं, लेक‍िन क्‍या आपने कभी काली गाजर खाई हैं। जी हां, गाजर लाल ही नहीं काली भी होती है। सर्दियों के मौसम में काली गाजर खाना शरीर से लिए काफी सेहतमंद रहती है। काली गाजर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी मदद से शरीर से बीमारियों को दूर किया जा सकता है। काली गाजर में कई ऐसे मिनरल्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्‍स करते हैं।

लड़कियों को काली गाजर जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद गुण से स्किन में निखार आता है, ऐसे में अगर आपको गाजर नहीं पसंद है, तो आप इसका हलवा बनाकर खा सकती है, जो आपकी स्वास्थ्य के साथ साथ चेहरे के लिए भी बहुत उपयोगी है। आप चाहे तो काली गाजर का जूस पीने के साथ ही इसका हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं काली गाजर से होने वाले फायदो के बारे में।

   
 
स्वास्थ्य