Back
Home » समाचार
प्रियंका ने कहा शर्म की बात है यूपी महिलाओं से अपराध के मामले में नंबर 1 है
Khabar India TV | 23rd Oct, 2019 08:10 AM

रायबरेली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि यह बहुत ही शर्मनाक है कि पूरे देश में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों वाली सूची के राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस बारे में कुछ करना चाहिये । प्रियंका अपनी मां सोनिया गांधी के लोकसभा क्षेत्र रायबरेली में नवनियुक्त पार्टी पदाधिकारियों की तीन दिवसीय कार्यशाला में शामिल होने मंगलवार शाम यहां पहुंची। 

कांग्रेस महासचिव ने पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत में उत्तरप्रदेश में खराब कानून व्यवस्था की बात कही। उन्होंने कहा, ''यह बहुत ही शर्मनाक है कि पूरे देश में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों वाली सूची के राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर है, मुख्यमंत्री को इस बारे में कुछ करना चाहिये।'' इसके पहले उन्होंने मंगलवार सुबह ट्वीट किया, ‘‘पूरे देश में महिलाओं पर सर्वाधिक अपराध उत्तर प्रदेश में हो रहे हैं। एक साल में 56,000 से ज़्यादा और इसमें वो घटनाएं शामिल भी नहीं है, जिनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई। क्या ये आँकड़ा इतना भी गंभीर नहीं कि मुख्यमंत्री जी इसका संज्ञान लेते?'' 

प्रियंका गांधी के इस ट्वीट के जवाब में प्रदेश सरकार के मंत्री और प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने एक बयान में कहा कि विपक्ष एनसीआरबी 2017 के अपराध आंकड़ों को जनता के बीच तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष, विशेष तौर पर प्रियंका गांधी वाड्रा बिना समुचित अध्ययन किये राजनैतिक रोटियां सेंकने का प्रयास कर रही हैं। सिंह ने कहा कि एनसीआरबी के आंकड़ों को समझने के लिये जनसंख्या के आधार पर अनुपात निकाला जाना चाहिए। सिंह ने कहा कि जिन प्रदेशों कि जनसंख्या अधिक है वहां पर अपराध भी अधिक घटित व पंजीकृत होते हैं। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रकार क्राइम रेट ही अपराधों की सही स्थिति समझने के लिए वास्तविक संकेतक है। 

अपराध दर प्रदेश की प्रति लाख जनसंख्या के आधार पर निकाली जाती है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार में महिलाओं की स्थिति काफी सुदृढ़ हुई है। वर्तमान समय में प्रदेश की महिलाएं स्वयं को पूर्व की अपेक्षा अधिक सुरक्षित महसूस कर रही है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक देश भर में वर्ष 2017 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 3,59,849 मामले दर्ज किए गए। महिलाओं के खिलाफ अपराधों में लगातार तीसरे साल वृद्धि हुयी है। एनसीआरबी के आंकड़े सोमवार को जारी किए गए। 

एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार, अधिकतम मामले उत्तर प्रदेश (56,011) में दर्ज किए गए। उसके बाद महाराष्ट्र में 31,979 मामले दर्ज किए गए। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यशाला में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी मंगलवार को रायबरेली पहुंची। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कार्यशाला में निर्णय लिया गया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दिखाए रास्ते पर ही कांग्रेस आगे बढ़ेगी। विपक्षी पार्टियों से मुकाबले के लिए धैर्य के साथ आक्रमकता बनाए रखनी है। 

   
 
स्वास्थ्य