Back
Home » ताजा
Xiaomi Redmi Note 8 Pro का रिव्यू, पढ़िए और जानिए पहली नज़र का एक्सपीयिरंस
Gizbot | 22nd Oct, 2019 06:35 PM
  • स्मार्टफोन का डिज़ाइन

    Redmi Note 8 Pro की बॉडी के चरों तरफ चमकदार क्रोम फ्रेम फिनिश दिया गया है। फ़ोन का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो भी अच्छा है और फ्रंट कैमरा के लिए वाटरड्रॉप नॉच दिया गया है। डिज़ाइन के लिहाज़ से ये फ़ोन थोड़ा भारी है और वाटरड्रॉप नॉच फूल स्क्रीन का फील नहीं देता। कुछ लोगों को ये शायद पसंद न आये।

    स्मार्टफोन के रियर में दो स्ट्रिप दिए है। प्राइमरी स्ट्रिप, सेकेंडरी स्ट्रिप के मुकाबले थोड़ा बड़ा है। फोन के बीचोंबीच प्राइमरी स्ट्रिप को प्लेस किया गया है जिसमें वर्टिकली कैमरा को अलाइन करने के साथ साथ फिंगरप्रिंट सेंसर को भी प्लेस किया गया है। ये स्ट्रिप थोड़ा से उभार के साथ डिज़ाइन किया है ताकि फोन को सतह पर फ्लैट रखने पर फोन स्टेबलाइज़ रह सके।

    शाओमी ने कहा है कि फोन में कम कटआउट दिए गए हैं जिसके कारण ग्लास को और मज़बूती मिलती है। इस स्मार्टफोन क लेफ्ट साइड में दो ट्रे को प्लेस किया गया है। जिसका इस्तेमाल दो नैनो सिम कार्ड औऐर माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के लिए किया जाएगा। दिलचस्प बत ये है कि चीन में लॉन्च किए गए रेडमी नोट 8 प्रो में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं जबकि भारत में इसे इस ट्रे के साथ लॉन्च किया गया है।

    शाओमी के दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह रेडमी नोट 8 प्रो में भी इंफ्रारेड एमिटर है। फोन के सेल्फी कैमरे की राइट साइड में एलईडी को भी जगह दी गई है। फोन का डिज़ाइन बेहद ही स्टेंडर्ड है। बटन दायीं तरफ हैं। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट और स्पीकर को बॉटम में प्लेस किए गए हैं।


  • डिस्प्ले

    अगर रेडमी नोट 8 प्रो की डिस्प्ले की बात करें तो इसकी स्क्रीन ब्राइट और क्रिस्प है। फोन में 6.3 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले दी गई है। इसे प्रोटेक्ट करने के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गई है। 200 ग्राम वज़न और 8.79 मिलीमीटर चौड़ा ये फोन एक बड़ा और वज़नदार फ़ोन का अहसास देता है। Redmi Note 8 Pro में 6.53 इंच की क्रिस्प फुल-एचडी+ स्क्रीन दी गयी है।


  • स्पेसिफिकेशन्स

    अगर पहली नज़र में ऑब्ज़र्व की गई स्पेसिफिकेशन्स का ज़िक्र करें तो कंपनी ने इसमें मीडियाटेक जी90टी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। वाकई ये कंपनी का एक शानदार फैसला है। भारतीय कस्टमर्स फोन की स्पेसिफिकेशन्स को लेकर काफी संजीदा रहते हैं। ऐसे में इस प्रोसेसर का इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन कस्टमर्स की पसंद बन सकता है।

    वहीं, मीडियाटेक का भी कहना है कि जी90टी प्रोसेसर, स्नैपड्रैगन 730 और स्नैपड्रैगन 703जी प्रोसेसर से ज़्यादा बेहतर है। ये यूज़र्स को काफी स्मूद एक्सपीरियंस देगा। ख़ास बात ये है कि ये प्रोसेसर गेमिंग के लिए बहुत शानदार है। यानि गेम लवर्स के लिए तो ये फोन बहुत अच्छा साबित होने वाला है।

    रेडमी नोट 8 प्रो एंड्रॉयड 9 पाई पर बेस्ड MIUI 10.4.2 पर ऑपरेट होता है। उम्मीद है कि आने वाले समय में इसे MIUI 11 भी मिलेगा। बता दें कि रेडमी नोट 8 प्रो में अमेज़न के एलेक्सा असिस्टेंट को भी इंटीग्रेट किया गया है।


  • कैमरा

    अगर टेक बाज़ारों की बात करें तो वर्तमान में स्मार्टफोन में 64 मेगापिक्सल का कैमरा होना अपने आप ही बेहतरीन क्वॉलिटी है। स्मार्टफोन में 64 MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर एफ/ 1.89 है। इसके दमदार फीचर को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये स्मार्टफोन हाई रेजॉल्यूशन की पिक्चर्स कैप्चर करने में कैपेबल हो सकता है।

    स्मार्टफोन का सेकेंडरी कैमरा 120 डिग्री वाइड-एंगल लेंस से लैस है। ये कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर एफ/ 2.2 है। इसके अलावा स्मार्टफोन में 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी दिया गया है। आपको याद होगा कि इस तरह का कैमरा सेटअप रियलमी 5 प्रो में भी देखने को मिल चुका है।

    फोन के फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। जो कि पोर्ट्रेट मोड से लैस है।स्मार्टफोन में जान फूंकने के लिए 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाली 4,500 एमएएच की बैटरी मौजूद है।




Xiaomi भारतीय बाजार में अपने नए स्मार्ट फ़ोन Redmi Note 8 Pro को उतारा है। बजट स्मार्ट फ़ोन सेगमेंट में Xiaomi भारत में सबसे पॉपुलर ब्रांड्स में से एक है। Xiaomi अपने कस्टमर्स के लिए अपडेटेड तकनीक के साथ नए स्मार्ट फ़ोन मार्केट में उतरता रहता है। Xiaomi ने Redmi Note 8 Pro को एक बेहतरीन गेमिंग हैंडसेट बनाने के लिए इसमें नया मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर लगाया गया है। रेडमी अपने पावरफुल फ़ोन्स के साथ साथ कैमरा क्वालिटी के लिए भी ग्राहकों की पसंद है।

शाओमी ने फोन को भारत में हेलो व्हाइट, गामा ग्रीन और शेडो ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया है। कंपनी ने अपने नए हैंडसेट Redmi Note 8 Pro को तीन वेरिएंट में निकाला है। 6 जीबी रैम 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट।

यह भी पढ़ें:- Redmi Note 8 Pro या Redmi Note 7 Pro: किसे खरीदना पसंद करेंगे आप...?

Redmi Note 8 Pro की शुरूआती कीमत 14,999 रुपये रखी है। 6 जीबी रैम और 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 15,999 रूपए है और 8 जीबी रैम और 128 जीबी वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये राखी गयी है। रेडमी Note 8 Pro बेहतरीन कैमरा और दमदार प्रोसेसर का कॉम्बिनेशन है। फ़ोन का यूजर इंटरफ़ेस भी लाजवाब है और एक लैग फ्री एक्सपीरियंस देती हैं।

   
 
स्वास्थ्य