Back
Home » प्रेगनेंसी-पेरेंटिंग
प्रेगनेंसी में अक्‍सर आते हैं अजीबो गरीब सपने, जान‍िए क्‍यों होता है ऐसा!
Boldsky | 22nd Oct, 2019 03:30 PM
  • अजीबो-गरीब सपनों की वजह

    गर्भावस्था के दौरान नींद न आना, पीठ में दर्द, जी मचलाना जैसे तमाम कारणों से मॉर्निंग सिकनेस जैसी समस्या रहती है। इसी दौरान संभावना है कि आप रात की नींद में आए ख्यालों के बारें में विचार करने लगे। असल में आपके हार्मोन में हुए बदलावा की वजह से आप आने वाले नवजात शिशु के बारे में सोच कर तनाव में आने लगती हैं।


  • सपने में पानी दिखना

    गर्भावस्था में नींद के दौरान सपने में पानी देखना या फिर जलिय श्रोतों के विचार आने के बहुत से अर्थ है। जैसे कि आप लगातार सोच रही है कि आने वाले बच्चे के बाद आपकी जिंदगी और दिनचर्या में बहुत से बदलाव आने वाले है। वहीं अगर आप खुद को जलिय श्रोतो से घिरी पाए तो इसका मतलब है कि आप बच्चे के जन्म देने की पूर्ण यात्रा के बारे में सोच रही है।


  • बच्चे को कहीं भूल जाना

    सपने में बच्चे को कहीं भूल जाने का मतलब है कि आप मां बनने के बारे में सोच रही है। असल में इसमें कोई दोराय नहीं है कि इस दुनिया में एक नए जीव को जन्म देना और उसे पालना बहुत ही भावुक कर देना वाले एहसास है। इसलिए अगर आपने सपना देखा है कि आप अपने बच्चे को कहीं भूल आई है तो घबराइए मत, यह सिर्फ आने वाली मातृत्व की जिम्मेदारी का एहसास है।


  • लड़की होगी, या लड़का

    अगर आपको यह ख्याला सता रहा है कि जन्म लेने वाला बच्चा लड़का होगा या लड़की तो इसका अर्थ है कि आप बहुत ज्यादा ही सोच रही है। ऐसे विचार आने का यह भी अर्थ हो सकता है कि आप पहले से किसी एक बारे में विचार कर चुकी है।




कभी-कभी अजीब सपने आना सामान्य है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान तो मानों जैसे विचित्र सपनों की झड़ी सी लग जाती है। अगर आपको भी आने वाले बच्चे के बारे में अजीबों गरीब सपने आ रहे है तो घबराइए नहीं। असल में मां बनने वाली महिला के लिए पूर्ण रूप से बेहतर नींद लेना बहुत जरूरी है। लेकिन साथ ही बच्चे और प्रेग्नेंसी से जुड़े कई असामान्य विचार भी परेशान करने लगाते है।

इसी वजह से मां बनने वाली महिला सोचने लगती है कि वह मातृत्व और आने वाले बच्चे की जिम्मेदारी के लिए शायद पूर्ण रूप से तैयार नहीं है। या कहीं वह यह कदम उठाकर कही कुछ गलत तो नहीं कर रही है। तो आइए जानते है कि आखिर गर्भावस्था के दौरान ऐसे सपने क्यो आते क्यों है और इनका क्या अर्थ है।

   
 
स्वास्थ्य